विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021: ये 5 नियम आपकी पूरी सेहत सुधार देंगे

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021: ये 5 नियम आपकी पूरी सेहत सुधार देंगे

सेहतराग टीम

आज 7 अप्रैल है इस दिन सभी लोग विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में इस दिन को मना रहे हैं। वहीं इस साल का थीम हर किसी के लिए सच्ची और स्वस्थ दुनिया बनाना' है। हम स्वस्थ तभी होंगे जब हमारा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इसलिए दोनों दुरूस्थ रखना बेहद जरूरी है। इसलिए लोग तरह-तरह का उपाय भी करते हैं। वहीं अगर आप भी स्वस्थ रखने के लिए बदलाव कर रहे हैं तो इस लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि क्या बदलाव करके अपने जीवन को निरोग बना सकते हैं।

पढ़ें- यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, कोरोना प्रभावित राज्यों से आने पर करवाना होगा टेस्ट

5 ऐसे नियम जिनकी मदद से आप अपनी पूरी सेहत में सुधार ला सकते हैं:

वर्कआउट करें

रोज़ाना वर्कआउट करना एक स्वस्थ और एक्टिव ज़िंदगी के लिए बेहद ज़रूरी है। शोध में साबित हुआ है कि हफ्ते से कम से कम तीन दिन भी वर्कआउट करेंगे, तो आपकी ज़्यादा उम्र तक स्वस्थ रहेंगे और जिएंगे। एक्सपर्ट्स हफ्ते में 150 मिनट या फिर तीन दिन रोज़ाना एक घंटे की एक्सर्साइज़ की सलाह देते हैं।

बच्चे की तरह नींद लें

नींद आपकी अच्छी सेहत के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और अध्ययनों से भी ये पता चलता है कि नींद की कमी मोटापे और हृदय रोग सहित कई बीमारियों से संबंधित है। सभी उम्र के लोगों को रोज़ाना एक अच्छी नींद ज़रूर लेनी चाहिए। पर्याप्त नींद लेने से ही आपकी कई तरह की तकलीफें दूर हो जाएंगी। जब आप 7-8 घंटे की नींद लेकर उठते हैं, तो तरोताज़ा और खुश महसूस करते हैं। जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

एक हॉबी ज़रूर ढूंढ़ें

हर इंसान की रुचि किसी न किसी चीज़ में ज़रूर होती है। फिर चाहे वो चित्रकारी हो, किताब पढ़ना हो, बाग़बानी हो या फिर कुछ लिखना हो। आपको घर या ऑफिस के काम के अलावा ऐसी ही किसी हॉबी में समय लगाना चाहिए। अपनी पसंद का काम करेंगे तो आपको दिन को काफी सुकून पहुंचेगा, और आप खुशी महसूस करेंगे।   

ज़िंदगी में तनाव को जगह न दें

तनाव से आपकी पूरी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है, जिसमें वज़न बढ़ने से लेकर कई तरह की बीमारियां भी शामिल हैं। एक्सर्साइज़ करना, ऐसी जगह जहां हरियाली है वहां की सैर करना, रोज़ाना लंबी सांसे लेने की प्रैक्टिस करना और ध्यान करना कुछ ऐसे तरीके हैंजिनकी मदद से आप तनाव को कम कर सकते हैं। अगर इन सब चीज़ों के बावजूद आपका तनाव कम नहीं हो रहा है, तो आपको एक मनोविज्ञानिक से मिलना चाहिए। 

अपने शरीर को जंक फूज से न भरें

एक संतुलित आहार ही स्वस्थ जीवन की ओर पहला कदम है। राज़ाना कम से कम तीन वक्त स्वस्थ और पोषण से भरपूर खाना ज़रूर खाएं। साथ ही ये भी याद रखें कि रात का खाना हल्का हो। आप जो भी खाएं, उसमें से बड़ा हिस्सा स्वस्थ खाने का ही होना चाहिए। इसमें आप फल, सब्ज़ियां, गेंहू, प्रोटीन से भरपूर खाना, स्वस्थ वसा आदि को शामिल कर सकते हैं। टिन या फ्रोज़न खाने से दूर रहें।

इसे भी पढ़ें-

कई देशों ने ऑक्सफोर्ड-ऐस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाई, खून का थक्का जमने का मामला सामने आया

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।